Home Health Tips What Is Epsom Salt In Hindi? | एप्सम सॉल्ट क्या है और...

What Is Epsom Salt In Hindi? | एप्सम सॉल्ट क्या है और इसके क्या फायदा है।

12
Epsom Salt in Hindi

What Is Epsom Salt In Hindi? सवाल बोहोत अच्छा आइये हम इस नमक के बारे में जानते है। Epsom Salt, इंग्लैंड के Surrey में Epsom में एक कड़वा खारा वसंत के लिए जाना जाता है। वास्तव में epsom salt नमक नहीं है।

What Is Epsom Salt In Hindi?

लेकिन ये एक magnesium और sulfate के भरपूर शुद्ध खनिज पदार्थ है। लंबे समय से जूझ रहे कई बीमारियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में जाना जाता है। epsom salt (epsom salt in hindi) के कई स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ कई सौंदर्य, घरेलू और बागवानी से संबंधित उपयोग हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि magnesium और sulfate दोनों त्वचा के लिए बोहोत लाभकारी होते हैं। Epsom salt से स्नान करने से स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेने का एक आसान और आदर्श तरीका है।

मैग्नीशियम (Magnesium) शरीर में 325 से अधिक एंजाइमों की गतिविधि को विनियमित करने, सूजन को कम करने, मांसपेशियों और nerve function में मदद करने और धमनी को सख्त होने से रोकने में मदद करने सहित कई भूमिका निभाता है।

Sulfates पोषक तत्वों के अवशोषण को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। विषाक्त पदार्थों को फ्लश करते हैं, और migraine के सिरदर्द को कम करने में मदद करता  हैं।

Health Benefits Of Epsom Salt In Hindi

इन वर्षों में epsom salt का उपयोग कई स्वास्थ्य और सौंदर्य उपचारों के लिए किया गया है। यह पारंपरिक sodium-based एक के बजाय sodium-based नमक है।

Scientist बताते हैं कि हमारे खाद्य पदार्थों में मैग्नीशियम का स्तर कम होने के कारण कई लोगों में इस खनिज की कमी होती है।(Epsom salt in india) एप्सम नमक का उपयोग उस स्तर को बढ़ाने का एक तरीका है।

Read More:- Apple Fruit Benefits In Hindi

इसके अलावा इसके अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं जो त्वचा की समस्याओं को ठीक कर सकते हैं। दर्द और मांसपेशियों में खिंचाव को शांत कर सकता हैं और खांसी और सर्दी का इलाज कर सकता हैं। epsom salt in hindi benefits कुछ अद्भुत लाभों भी होता हैं:-

Blood Sugar में सुधार करता है।

प्रणाली में मैग्नीशियम का एक उपयुक्त diabetes के विकास को कम करने में मदत करता है। Epsom salt में magnesium और sulfate दोनों प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और ये इंसुलिन के उत्पादन और उपयोग में शरीर की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

इस प्रकार, यह type 2 diabetes के विकास के जोखिम को कम करता है और आपके मधुमेह को नियंत्रण में ला सकता है।

दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन से राहत देता है

एक एप्सोम नमक से स्नान करने से दर्द को कम करने और सूजन से राहत देने मदत के लिए जाना जाता है, जिससे यह गले की मांसपेशियों, ब्रोन्कियल अस्थमा और माइग्रेन से सिरदर्द के उपचार में फायदेमंद होता है।

कब्ज से राहत दिलाता है

कब्ज से राहत दिलाने में एप्सम सॉल्ट बहुत फायदेमंद होता है। आंतों में पानी बढ़ने और अपशिष्ट के बृहदान्त्र को साफ करके एप्सोम नमक एक रेचक की तरह काम करता है।

लेकिन यह समाधान अस्थायी है और लंबे समय तक लाभ नहीं देता है। Dehydration को रोकने के लिए एप्सोम नमक का सेवन करते समय बहुत सारे  पीना को पिए।

तनाव को कम करता है

Epsom नमक युक्त स्नान करने से शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है। वे neuro psychiatric विकारों के खिलाफ भी मदद करते हैं।

University of North Carolina द्वारा किए गए शोध से पता चलता है कि मैग्नीशियम की कमी से तनाव बढ़ता है और मैग्नीशियम का सेवन तनाव और तंत्रिका उत्तेजना पर गहरा प्रभाव डालता है।

मैग्नीशियम के स्तर को बढ़ाता है(Epsom Salt In Hindi)

शरीर में magnesium का उचित स्तर होना वास्तव में महत्वपूर्ण है। magnesium का निम्न स्तर शराब, या उच्च कैल्शियम के स्तर के कारण हो सकता है।

हम magnesium सामग्री को केवल अपने पैरों, हमारे पूरे शरीर को Epsom salt के साथ स्नान करके बढ़ा सकते हैं।

Read More:- What Is Quinoa In Hindi?

यह शरीर के उचित कामकाज को बढ़ाता है और हृदय रोग, गठिया, osteoporosis और पाचन विकार और यहां तक कि मानसिक बीमारी के जोखिमों को कम करता है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here